मालवाहक जहाज के जलने से श्रीलंका में हो सकती है एसिड रेन: अधिकारी

श्रीलंका के शीर्ष पर्यावरण निकाय ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सिंगापुर के झंडे वाले मालवाहक जहाज से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन के कारण हल्की एसिड रेन हो सकती है। बता दें कि पिछले सप्ताह खराब मौसम के कारण कोलंबो समुद्र तट के पास मालवाहक जहाज में आग लग गई थी।

मालवाहक पोत एमवी ‘एक्स-प्रेस पर्ल’ गुजरात के हजीरा से कोलंबो बंदरगाह तक सौंदर्य प्रसाधनों के लिए रसायनों और कच्चे माल की एक खेप ले जा रहा था। तट से 9.5 समुद्री मील की दूरी पर पोत में आग लग गई थी। एक्स-प्रेस पर्ल के टैंकों में 325 मीट्रिक टन ईंधन के अलावा, 1,486 कंटेनर लदे हुए थे जिसमें लगभग 25 टन खतरनाक नाइट्रिक एसिड भी था।

समुद्री पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण (एमईपीए) की अध्यक्ष धरशानी लहंडापुरा ने शुक्रवार को कहा, हमने देखा कि एमवी एक्स-प्रेस पर्ल से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन बड़े पैमाने पर हो रहा था। इस कारण बारिश के मौसम में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड गैस के उत्सर्जन के साथ, हल्की एसिड रेन हो सकती है। अधिकारी ने कहा कि तटीय क्षेत्र के करीब के लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इन दिनों बारिश के संपर्क में न आएं।

error: Content is protected !!